अगले महीने यानी मार्च में अगर आपको बैंकों से जुड़े जरूरी काम हैं। तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लीजिए। अगले मार्च के महीने में लगभग 10 से 11 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसकी वजह है बैंकों की हड़ताल और ढेर सारी छुट्टियां। वित वर्ष का अंतिम महीना और क्लोजिंग जैसे अहम महीने में अगर आपको बैंक के काम हैं तो इस खबर को पढ़कर प्लान बना लीजिए।

आप अपना कोई भी बैंकिंग का काम ब्रांच में जाकर करना चाहते है तो आपके लिए ये जान लेना जरुरी है कि उस दिन बैंक बंद तो नहीं है। तो आइये आपको बता देते हैं कि कौन-कौन से दिन हैं जब बैंक बंद रहेंगें।

यह भी पढ़ें: क्या मोदी सरकार बैंकों को खत्म करना चाहती है! 2017 तक देश में 27 सरकारी बैंक थे, अब 12 ही रह गए

7 मार्च: रविवार
11 मार्च: महाशिवरात्रि
13 मार्च: दूसरा शनिवार
14 मार्च: रविवार
15 मार्च: हड़ताल
16 मार्च: हड़ताल
21 मार्च: रविवार
27 मार्च: चौथा शनिवार
28 मार्च: रविवार
29 मार्च: होली धुलंडी
30 मार्च: होली भाई दूज

दो दिन बैंकों में हड़ताल

बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के खिलाफ इस माह के दो दिन कई बैंक यूनियनों ने हड़ताल का ऐलान किया है। आईडीबीआई बैंक को प्राइवेट करने के साथ-साथ इस बजट में वित मंत्री निर्मला सीतामरण ने दो और सरकारी बैंको को प्राइवेटाइज करने की बात कही थी। इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया, सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक का नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Lockdown में जोखिम उठाकर काम करने वाले बैंककर्मी क्या Frontline Workers नहीं!

11 से 16 के बीच 5 दिन बैंक बंद

बैंकों में 11 से 16 मार्च के बीच 6 दिन में से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। 11 को शिवरात्रि के बाद 13 से 16 लगातार बंद रहेंगे। सिर्फ 12 को बंद खुलेंगे। इसी तरह महीने के आखिर में 27 से 30 तक बैंक बंद रह सकते हैं। आपको ये जरूर बताना चाहेंगे कि हर राज्य में त्यौहारों परअलग-अलग छुट्टियां होती हैं। कुछ त्यौहार चुनिंदा राज्यों में ही मनाए जाते हैं। बैंकों के अनुसार भी अवकाश विभाजित होते हैं।