सुरभि जैन

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टैटिकल सर्विस (ISS) परीक्षा 2020 के अभ्यर्थियों के लिए अहम नोटिफिकेशन जारी किया है। आयोग की वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आईईएस-आईएसएस परीक्षा 2020 का साक्षात्कार जो कि 20 अप्रैल से 23 अप्रैल तक होना था उसके अगली सूचना जारी होने तक के लिए टाल दिया गया है।

आयोग ने कहा कि आईईएस-आईएसएस परीक्षा 2020 की नई तिथियों का ऐलान मौजूदा परिस्थितियों का आंकलन करने बाद जारी किया जाएगा। यूपीएससी की इस परीक्षाा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी संबंधित सूचना के लिए वेबसाइट upsc.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

नहीं जारी हुए हैं यूजीसी नेट 2021 की परीक्षा के एडमिट कार्ड, परीक्षा स्थगित करने की हो रही है मांग

UGC NET 2021 परीक्षा 02 मई से शुरू होने वाली है। अभी तक छात्रों के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। जिन छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए अप्‍लाई किया है, उनका एग्‍जाम कार्ड ugcnet.nta.nic.in पर जारी किया जाना है। यदि परीक्षा समय पर होती है, तो एडमिट कार्ड इसी सप्‍ताह जारी कर दिए जाएंगे। साथ ही NEET PG और JEE Main April 2021 परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद अब छात्रों द्वारा UGC NET 2021 परीक्षा स्‍थगित करने की भी मांग तेज हो रही है। देश में Covid-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अन्‍य परीक्षाएं भी स्‍थगित की जा चुकी हैं और अब छात्र सोशल मीडिया पर NTA से परीक्षा स्‍थगित करने की मांग कर रहे हैं।  दो सप्ताह के भीतर शुरू होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा मई 2021 के लिए प्रवेश पत्र जारी किये जाने में हो रही देरी के कारण उम्मीदवारों में अब परीक्षा को स्थगित किये जाने की उम्मीद बढ़ती जा रही है।

यूजीसी नेट स्थगित करने के लिए एनटीए से कोई अपडेट नहीं

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों की मांग के विपरीत एनटीए ने यूजीसी नेट मई 2021 परीक्षा को स्थगित किये जाने को लेकर कोई भी अपडेट परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर जारी नहीं किया है। भले ही, विभिन्न मीडिया खबरों में यूजीसी नेट 2021 परीक्षा स्थगित किये जाने की काफी संभावनाएं जताई जा रही हैं, फिर भी उम्मीदवारों को अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए और आधिकारिक अपडेट के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।
यूजीसी नेट मई 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके देश भर के उम्मीदवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पीएम मोदी, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, एनटीए के डायरेक्टर जनरल से परीक्षा स्थगित करने की गुहार लगा रहे हैं।

84 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा

एनटीए द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से कुल 84 विषयों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन भारतीय विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों के योग्यता निर्धारण के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

एडमिट कार्ड जारी होने पर क्या होगी प्रोसेस

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर विजिट कर अपने क्रेडेंशियल्‍स की मदद से लॉगिन कर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे। यदि कोई उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ होता है, तो वह सुबह 09.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच NTA की हेल्प लाइन पर संपर्क कर सकता है या ugcnet@nta.ac.in पर NTA को लिख सकता है।

यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 होने वाली है 27 जून साथ ही कई अन्य परीक्षाएं भी रीशेड्यूल की गई है जून महीने में

साल 2021 के लिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा ( प्रीलिम्स) 27 जून 2021 को आयोजित की जानी है, कोरोना के बीच बिगड़ती परिस्थितियों के बावजूद अभी तक इस पर संघ की तरफ से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। वही एसएससी सीजीएल 2020 की परीक्षाएं 29 मई से 7 जून 2021 के बीच होने वाली है इसको लेकर भी अभी स्थिति साफ नहीं है यह परीक्षाएं पहले से तय तारीख पर ही होगी या टाल दी जाएगी। दूसरी और अप्रैल महीने में होने वाली एमपीपीएससी और रीट की परीक्षाएं 20 जून 2021में आयोजित की जानी है। इसके साथ अभी कुछ दिन पहले सीबीएसई कक्षा दसवीं की परीक्षा को रद्द कर दिया कक्षा बारहवीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया हैं।