Sports Update

भारत ने पांचवें टी-20 में इंग्लैंड को 36 रनों से हराकर सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया। इसी के साथ भारत ने  लगातार 8वीं बार टी-20 में कोई सीरीज नहीं हारने का सिलसिला कायम रखा। भारत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अब तक का टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। पूरे मैच में 20 छक्के लगे। इस मुकाबले से पहले 2-2 से बराबरी पर चल रहे दोनों देशों के लिए यह मैच फाइनल की तरह रहा, जिसमें भारत ने बाजी मार ली।

हालांकि एक समय इंग्लैंड भी जीत की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा था लेकिन समाप्ति से पहले इंग्लैंड के धड़ाधड़ विकेट गिरते गए और इंग्लैंड मैच के साथ सीरीज भी हार गया। इससे पहले सीरीज जीतने में इंग्लैंड का रिकॉर्ड भारत से अच्छा रहा था लेकिन अब दोनों बराबरी पर आ गए हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक 7 सीरीज खेली गईं। जिसमें भारत ने 3 बार और इंग्लैंड ने भी 3 बार सीरीज पर कब्जा जमाया है। एक सीरीज ड्रॉ रही है। इस सीरीज के बाद की बात करें तो भारत और इंग्लैंड ने अब तक 19 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें भारत ने 10 जबकि इंग्लैंड ने 9 मैच जीते हैं।

भारत के सभी बल्लेबाजों ने उड़ाए छक्के, सिर्फ विराट को छोड़ सबका स्ट्राइक रेट 200 के करीब रहा

इससे पहले टॉस जीतकर इंग्लैंड ने गेंदबाजी चुनी। भारत ने बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (64 रन) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 80 रन) ने शानदार अर्धशतक जड़े। सभी बल्लेबाजों ने रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने भी 17 गेंद में 32 रन और हार्दिक पंड्या ने 17 गेंद में 39 रन बनाए। भारतीय टीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया और दो विकेट पर 224 रन बनाए। पिछले कई मैच में रन बनाने में असफल रहे केएल राहुल की जगह इस मैच में ओपनिंग में रोहित शर्मा को उतारा गया जिसमें उन्होंने शानदार शुरुआत की।

जीत की ओर बढ़ रहा था इंग्लैंड, 13वें ओवर के झटके से उबर ही नहीं पाया

इंग्लैंड को पहले ही ओवर में झटका लगा। लेकिन टीम जल्द ही इस झटके से उबर गयी और जॉस बटलर और डेविड मलान दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किये। इससे मुकाबला रोमांचक हो गया। 12 ओवर तक इंग्लैंड की टीम ने एक विकेट खोकर 127 रन बना लिए थे। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 48 गेंदों पर 98 रनों की जरूरत थी। लेकिन भुवनेश्वर ने अगले ओवर में बटलर को आउट कर मैच में टर्निंग प्वाइंट ला दिया। बटलर ने 34 गेंद में दो चौके और चार छक्के जड़े। मैच में भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट झटके और इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पिछले दो साल में सब टी-20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

इस सीरीज के बाद पिछले पौने दो साल में भारत के प्रदर्शन पर नजर डालें तो भारतीय टीम 8 टी-20 सीरीज खेली है, जिसमें एक भी सीरीज नहीं हारी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज से टी-20 सीरीज जीती है। इसमें वेस्टइंडीज को भारत से 2 बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। वेस्टइंडीज को 3-0 से, न्यूजीलैंड को 5-0 और श्रीलंका को 2-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है। अब इंग्लैंड के साथ 5 मैच की टी-20 सीरीज में भारत 3-2 से विजयी रहा।