बतौर कप्तान पहले मैच में ही शतक जड़ने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी बने संजू सैमसन

मुकेश महतो

आईपीएल जिस रोमांच के लिए जाना जाता है, वह देखने को मिला सोमवार को हुए राजस्थान रॉयल्स और पंजाब के बीच हुए कांटे के मुकाबले में। पंजाब की टीम हारते-हारते जीत गई तो राजस्थान भी जीतते-जीतते मैच हार गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 221 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 217 रन ही बना सकी। और पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हरा दिया। मैच हारकर भी मुकाबले के हीरो बने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन। बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शतक जड़ दिया।

सिर्फ शतक ही नहीं जड़ा, अपनी पारी से मुकाबले को अपनी झोली तक ले आए थे लेकिन अंतिम गेंद पर हाथ से मैच निकल गया। आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर अगर सैमसन छक्का लगाने में कामयाब हो जाते तो राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़े स्कोर को चेज कर लेने के मामले में तीसरी बार एंट्री कर देती। इससे पहले सबसे बड़े स्कोर को चेज कर लेने के मामले में राजस्थान नंबर एक और नंबर दो दोनों पॉजिशन पर बरकरार है। सोमवार को हुए मुकाबले को राजस्थान जीत लेता तो नंबर तीन पर भी राजस्थान का कब्जा हो जाता।

2020 के रोमांचक मुकाबले को दोहराया, उतना ही स्कोर, सैमसन की वैसी ही पारी

पिछले साल यानी 2020 के आईपीएल सीजन में भी राजस्थान रॉयल्स और किंग्स-11 पंजाब के बीच हुए कांटे के मुकाबले में लगभग यही कारनाम देखने को मिला था। पंजाब ने 20 ओवर में 223 रन का बड़ा स्कोर बनाया था जिसे राजस्थान रॉयल्स ने चेज करते हुए 226 रन बना डाले थे और मुकाबले को जीत लिया था। यह आईपीएल को इतिहास में सबसे बड़ा चेजिंग स्कोर है। खास बात यह है कि इसमें भी संजू सैमसन ने विस्फोटक पारी खेली थी और मैच को अपनी झोली में डाला था। राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रन चेज करते हुए आईपीएल में पहली बार आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा 86 रन बनाए थे। जीत के हीरो राहुल तेवतिया (53) रहे। राजस्थान को जीत के लिए 18 बॉल पर 51 रन चाहिए थे। तभी उन्होंने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाकर मैच पलट दिया। सैमसन ने भी 42 गेंदों पर 85 रन बनाए थे। दूसरा सबसे बड़ा स्कोर चेज कर लेने वाली टीम भी राजस्थान ही है। 2008 में डेक्कन चार्जेस ने 215 रन बनाए थे जिसे राजस्थान ने चेज कर लिया था।

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर चेज करने वाली 5 टीमें

टीम         स्कोर   लक्ष्य    दूसरी टीम      सीजन

राजस्थान  226/6  223   पंजाब        2020

राजस्थान  217/7  215   डेक्कन चार्जेस 2008

दिल्ली     214/3  209   गुजरात         2017

पंजाब      211/4  206   हैदराबाद 2014

चेन्नई     208/5  206   बेंगलौर 2012

बतौर कप्तान पहले ही मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने सैमसन

63 गेंद पर 119 रन के साथ बनाई सेंचुरी की मदद से सैमसन आईपीएल के इतिहास में बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। भारत की ओर से आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह विराट कोहली(5) के बाद 3 शतक के साथ दूसरे पायदान पर हैं। हालांकि कप्तान के रूप में किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के स्कोर से सैमसन का स्कोर ज्यादा है।

दर्शकों की धड़कनें बढ़ा देने वाला मैच का आखिरी ओवर

आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी। पंजाब की ओर से अर्शदीप सिंह ने 20वें ओवर में बॉलिंग की। पहले 3 गेंद पर सिर्फ 2 रन आए। इसके बाद चौथी गेंद पर सैमसन ने छक्का जड़ा। पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना। अंतिम बॉल पर राजस्थान को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। सैमसन ने शॉट तो लगाया, पर वह बाउंड्री लाइन पर खड़े दीपक हूडा के हाथों में गई। सैमसन 63 गेंदों पर 119 रन बनाकर आउट हुए। मैच के बाद सैमसन बोले- शॉट अच्छा खेला था, टाइमिंग भी अच्छी थी पर किस्मत थोड़ी खराब रही और गेंद बाउंड्री लाइन पर लपक ली गई।